सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

रिश्ते

आप को किसी से प्यार हो गया हो और आप उसी के साथ जिंदगी भी बिताना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें क्योंकि आप का प्यार अंध हो सकता है आप नहीं ।
क्योंकि आप ने उस के साथ जिंदगी बितानी है,तो हर पक्ष से सोचें और परीक्षण भी करें बार बार कि हम एक लंबे सफर को एक साथ तय कर पाएंगे या नहीं ?

1-अच्छी सोच वाला हो/वाली हो  ।

जिंदगी का सफर अच्छा चाहते हैं तो अच्छे सफर के लिए साथी अच्छा होना बहुत जरूरी होता है और बात जब जिंदगी के सफर की हो तो और भी ज्यादा जरूरी । अच्छी सोचा का पता तभी चलेगा जब आप एक दूसरे को टाइम देंगे , क्योंकि अल्पकालीन वार्ता से किसी की सोच का पता नहीं लगया जा सकता है ।

2 - आप पर विस्वास करता हो / करती हो

एक अच्छे रिश्ते के लिए एक दूसरे पर विश्वास होना भी जरुरी है । यह प्यार करने वालों के लिए दूसरा कदम होगा । क्योंकि विश्वास अगर आप नहीं करते हैं तो वो रिश्ता शायद कुछ और हो प्यार नहीं हो सकता है ।

3-उसकी नजरों में आपके लिए सम्मान हो
आपकी भावनाओं की कद्र करता हो /करती हो तो वो बेस्ट है। क्योंकि अगर आप एक बंधन में बधना चाहते हैं तो एक दूसरे का सम्मान करें । और एक दूसरे की भावना को अपने जीवन में स्थान दें ।

4- थोड़ा थोड़ा में नाराज ना हों ।

जिस पल हृदय में प्यार पैदा है उसी पल हृदय के कोने में नफरत भी पैदा हो जाती है क्योंकि हर चीज के दो पहलु होते हैं । रात होगी तो दिन भी होगा ही ।
इसी लिए उससे बार बार नाराज ना हों बल्कि कुछ बुरा लगा हो या वो गुस्सा हो तो कारण बता कर एक दूसरे से बात कर के उस का हल निकालने का प्रयाश करें ।
जिंदगी इतनी बड़ी नहीं कि वो रूठते रहें हम मानते रहें ।

5-अपनी फीलिंग शेयर करें

आप अपनी फीलिंग शेयर करें और जानें कि उसके मन में क्या है ?
अगर वो आप को उस नजर से नहीं
देखता है जिस नजऱ से आप देखते हैं तो समय रहते ही टाटा बाय बाय कहें ।

6- आप की इजाजत ले हर बात में

अगर आपका पाटनर आप की इजाजत के बिना आप की पर्सनल चींजें ना छेड़े तो आप समझ लीजिये कि आप को ऐसा पाटनर फिर मिले ।


7-उससे बात करना अच्छा लगता हो

बात छोटी हो या बड़ी हो अगर एक दूसरे से बात कर के उस में सही निर्णय लेते हैं तो ये परफेक्ट जोड़ी है अन्यथा खाली आप एक दूसरे को झेल रहें हैं । उससे घंटों बात कर के ना थकना भी प्यार के लिये अच्छा है उस के हर अहसास को आप समझने लग गए तो आप सच में एक दूसरे को चाहते हो और परफेक्ट जोड़ी है ।

8-अच्छे लगते हो

हर रिश्तें में, व्यक्ति मे कुछ बदलाव जरूरी होते है पर ये बदलाव स्वाभाविक होने चाहिए। आपकी मर्जी होनी चाहिए। अगर वो आप की मर्जी से करता है और तुम को अच्छा लगता है तो ये तुम्हारे लिए साही रहेगा  ।

9- एक दूसरे की फ़ैमली को समझो

जो आप के मम्मी पापा को अपने मम्मी पापा की तरह समझे उन के बर्थडे पर आप को इंडियाज दे । उन की खुसी की बात करे । उन के बारे में पूछे । तो शायद इससे अच्छा रिश्ता आप को नहीं मिल सकता है ।

10

केवल सेक्स ना हो रिश्ते की नींव

सेक्स निश्चित रूप से किसी रिश्ते को मजबूत बनाने में मदद करता है,
लेकिन पहले एक दूसरे को समझे कुछ टाइम दें जल्दबजी ना करें ये जीवन का सवाल है ।

चंद्र प्रकाश बहुगुना / माणिक्य /पंकज

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

प्रेम का सात्विक अर्थ

प्यार है क्या ? यह प्रश्न हर किसी के मन में आता होगा । कई लोग इसे वासना के तराजू से तौलने की कोशिश करते हैं और कई केवल स्वार्थपूर्ति लेकिन ये सब हमारी गलती नहीं है आधुनिक समाज के मानव का स्वभाव है । लेकिन प्रेम/प्यार इन चीजों से काफ़ी आगे है ,उदाहरण स्वरूप आप एक कुत्ते के पिल्ले से प्यार करते हैं तो आप उस से कुछ आश रखते हो क्या ?और एक माँ से पूछना कि उस का जो वात्सल्य तुम्हारे प्रति है उस प्रेम के बदले वह कुछ चाहती है क्या ? नहीं ना तो तुम इसे स्वार्थ के तराजू से तौलने की क्यों कोशिश करते हो ? मुझे नहीं समझ आता शायद ये मुझ जैसे व्यक्ति के समझ से परे है । और प्यार हम किसी से भी करें बस उसका नाम बदल जाता है --- एक बच्चे का माँ से जो प्यार होता है वह वात्सल्य कहलाता है । किसी जानवर या अन्य प्राणी से किया प्यार दया भाव या आत्मीयता का भाव जाग्रत करता है । अपनी बहन,भाई और अन्य रिश्तों में जो प्यार होता है वह भी कहीं ना कहीं आत्मीयता के अर्थ को संजोए रखता है । और हमारा प्रकृति के प्रति प्रेम उसे तो हम शायद ही शब्दों के तराजू से तोल पाएं क्योंकि उस में कोई भी स्वार्थ नहीं है बस खोने का म

।। तुम ।।

रंगे ग़ुलाब सी तुम ... सपनों का सरताज़ सी तुम ... मैं यों ही सो जाना चाहता हूँ .. जब से सपनों में आई हो तुम .... ©®चंद्र प्रकाश बहुगुना / पंकज / माणिक्य

।। उत्तराधिकारी ।।

।। उत्तराधिकारी ।। मेरे मरने के बाद मेरी पुस्तकें किस की होंगी ये सोच कर मैं कई मार यमराज को धोखा दे चुका हूँ । लेकिन इस बार यम के दूत चेतावनी देके गये हैं ....इस बार मरना ही होगा मुझे लेकिन अपना उत्तराधिकारी किसी बनाऊँ अपनी पुस्तकों का ये जान कर चिन्तित हो उठता हूँ । उत्तराधिकारी के लिए मैंने विज्ञापन भी निकाला लेकिन कई आये लेकिन भाग गये । बेटा बोलता है कि इस भौतिक युग मैं जहाँ सब काम कम्पयूटर से हो जाता है पुस्तकों का क्या करें । लेकिन मेरी रुह बसी है पुस्तकों में । बस अब इन पुस्तकों का उत्तराधिकारी चाहिए । क्या तुम बनोगे मेरे पुस्तकों के उत्तराधिकारी ? क्योंकि मृत्यु हर पल निकट है । माणिक्य बहुगुना